समाचार एंव आयोजन
»  English
»   राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल
»   सीएसआर नीति
 »  पूछताछ फार्म
 »  
 »  ई-पत्रिका

»हेल्प लाइन नंबर
टोल फ्री : 1800-180-6763

कौशल एवं उद्यमीय विकास कार्यक्रमों के लिए अनुदान

(क) मानदंड :

(1) अनुदान के रूप में वित्तीय सहायता रोजगार/स्व-रोजगार के अवसरों का सृजन करने के लिए सरकारी/ अर्ध-सरकारी/ स्वायत्त सरकारी निकाय(निकायों)के द्वारा आयोजित नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रमों के लिए राज्य चैनेलाइजिंग एजेंसियों के माध्यम से अनुदान के रूप में दी जाती है।

(2) इस योजना के अंतर्गत एनएसटीएफडीसी द्वारा प्रशिक्षण कार्यक्रम के आवर्ती व्यय का 100% तक अनुदान के रूप में दिया जाता है ।

(3) राज्य चैनेलाइजिंग एजेंसियां प्रशिक्षण कार्यक्रम की सिफारिश करते समय प्रशिक्षित उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के बाद उपयुक्त रोजगार/स्व-रोजगार प्राप्त करने में सहायता करने के लिए आवश्यक उपाय भी करेगी ।

(4) संबंधित प्रशिक्षण संस्थान प्रस्ताव के साथ प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के संबंध में सभी संगत सूचना भेजेगा जैसे पाठ्यक्रम उम्मीदवारों का आयु वर्ग शैक्षिक स्तर पाठ्यक्रम का मान्यता प्रमाणपत्र (यदि कोई हो) संस्थान के मुख्य कार्यकलापों से संबंधित ब्यौरा पहले से संचालित किए गए कार्यक्रम उनकी उपविधियों पंजीकरण प्रमाण-पत्र तथा वार्षिक रिपोर्टें (गत तीन वर्षों की यदि उपलब्ध हों) आदि।

(5) प्रस्ताव के अनुमोदन और राज्य चैनेलाइजिंग एजेंसियों द्वारा शर्तों एवं निबंधनों को स्वीकृत कर लेने के बाद एनएसटीएफडीसी के अंश को दो किस्तों में अर्थात्‌ चुने गए उम्मीदवारों की सूची और विज्ञापन(विज्ञापनों) की प्रति (प्रतियों) यदि कोई हों के साथ चयन समिति की बैठक के कार्यवृत्त की प्राप्ति के पश्चात्‌ 70% निर्मुक्त किया जाएगा । शेष राशि को स्वीकृति की शर्तों और निबंधनों के अनुसार उसके कार्यान्वयन की शर्त पर केवल पाठ्यक्रम/प्रशिक्षण के पूर्ण होने के पश्चात निर्मुक्त किया जाएगा ।

(ख) अनुदान का उपयोग करने के लिए कार्यविधि:-  राज्य चैनेलाइजिंग एजेंसियों द्वारा एनएसटीएफडीसी को विस्तृत प्रस्ताव भेजा जा सकता है।

 

By: PWT& FD