समाचार एंव आयोजन
»  English
»   राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल
»   सीएसआर नीति
 »  पूछताछ फार्म
 »  
 »  ई-पत्रिका

»हेल्प लाइन नंबर
टोल फ्री : 1800-180-6763

मुख्य उद्देश्य


कंपनी के उद्देश्यों का ब्यौरा एनएसटीएफडीसी के संगम ज्ञापन में दिया गया है । तथापि कंपनी के मुख्य उद्देश्यों का संक्षिप्त विवरण नीचे दिया गया है :

(1) अनुसूचित जनजातियों के लिए महत्व के आर्थिक कार्यकलापों की पहचान करना जिससे रोजगार के अवसरों का सृजन हो और उनके आय के स्तर में वृद्धि हो सके ।

(2) संस्थागत तथा नौकरी से संबंधित प्रशिक्षण प्रदान करने के माध्यम से अनुसूचित जनजातियों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे कौशलों और प्रक्रियाओं का उन्नयन करना ।

(3) ऐसे वर्तमान राज्य/संघ राज्य क्षेत्र अनुसूचित जनजाति वित्त एवं विकास निगमों को जो एनएसटीएफडीसी से सहायता का लाभ उठाने के लिए राज्य चैनेलाइजिंग एजेंसियों (एससीए) के रूप में नामित हैं तथा अनुसूचित जनजातियों के आर्थिक विकास में लगी हुई अन्य विकासात्मक एजेंसियों को अधिक प्रभावी बनाना ।

(4) राज्य चैनेलाइजिंग एजेंसियों को परियोजना तैयार करने और एनएसटीएफडीसी की सहायता प्राप्त योजनाओं के कार्यान्वयन में तथा अपने कर्मचारियों को आवश्यक प्रशिक्षण देने में सहायता करना ।

(5) केन्द्र/राज्य सरकार के स्वामित्व वाली एजेंसियों की कार्य-पूंजी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए अनुसूचित जनजातियों द्वारा उगाए गए/बनाए गए या एकत्र किए गए वन उत्पादों कृषि उत्पादों तथा अन्य उत्पादों की प्राप्ति और विपणन के लिए तथा संबंधित कार्यकलापों/उत्पादों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना ।

(6) मौजूदा एजेंसियों के कार्य को दोहराए जाने की अपेक्षा नवपरिवर्तन लाना प्रयोग करना तथा प्रोत्साहित करना ।





By: PWT& FD